Remdesivir Injection Uses, Side Effects in Hindi

Remdesivir Injection Makes use of, Side Effects in Hindi, Dose & Conclusion will be checked from right here. Do you have to take Remdesivir Injection injection or not can be discced right here. Remdesivir Injection के बारे में सभी जानकारी आपको हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगी। इस इंजेक्शन के बारे में हम आपको बतायेगे की इसका उपयोग करना कितना फायदेमंद हैं या नहीं। साथ ही हम आपको इसके दुष्प्रभाव के बारे में भी सभी जानकारी देंगे। उम्मीद करते हैं की आप सभी इसके बारे में उचित जानकारी प्राप्त करना चाहते होंगे, लेकिन आपको अभी तक कोई स्पष्ट उत्तर प्राप्त नहीं हुई होगा, लेकिन हमारी वेबसाइट पर आपको इसके बारे में बिलकुल स्पष्ट जानकारी मिल जाएगी, केवल हमारे लेख को अंत तक पढ़े।

Remdesivir Injection Makes use of

इस इंजेक्शन का उपयोग कोरोना वायरस के इलाज के लिए किया जाता हैं, ऐसा लोगो का मानना हैं और पुरे सोशल मीडिया पर यही अफवाह फैली हुई हैं, की आप केवल इस इंजेक्शन के द्वारा ही कोरोना से बच सकते हैं, परन्तु ऐसा कुछ नहीं हैं। यह इंजेक्शन कोरोना की बीमारी में कोई रामबाण नहीं हैं, कृपया इन अफवाओं से दूर रहे। कोरोना से बचने के लिए Remdesivir इंजेक्शन को योग्य नहीं माना गया हैं।

इस इंजेक्शन को लेकर लोगो का मानना था की इसके द्वारा आप कोरोना से बच सकते हैं, लेकिन कुछ निष्कर्ष सामने आने के बाद इसका उपयोग कम कर दिया गया हैं। वरना सभी लोग सोचते थे की इस इंजेक्शन का लगवान बहुत जरुरी हैं, यहाँ तक की अधिकतर डॉक्टर्स भी इसी इंजेक्शन के लिए सलाह देते थे। इसके पूर्ण परिणाम निचे दिए गए हैं, कृपया इन्हे ध्यान से पढ़े और इसके निष्कर्ष के बारे में सोचे।

Necessary Hyperlinks

About Remdesivir Injection

इस इंजेक्शन के बारे में सभी लोग यहाँ तक की डॉक्टर्स का भी ऐसा मानना था की यदि किसी व्यक्ति को covid -19 हैं तो वह केवल इस इंजेक्शन के द्वारा ठीक हो सकता हैं। इस इंजेक्शन का covid -19 के लिए 7 बार ट्रायल किया गया था, जिसमे से यह एक बार भी पास नहीं हुआ था। लेकिन फिर भी लोगो का मानना था की यह सबसे सर्वश्रेष्ठ दवाई हैं, कोरोना से बचने के लिए। लेकिन अब इसके बुरे प्रभाव सामने आ गए हैं, जिसके बाद इसके इस्तेमाल को कम किया गया हैं।

कुछ समय पहले इस दवाई की मांग इतनी बढ़ गयी थी इसके लिए कालाबाजारी भी शुरू हो गयी थी। जहा यह दवाई दुकानों पर 600 रूपए की मिलती थी वही यह दवाई अवैध तरीके से 20-50 रुपयों में बेचीं गयी थी। काफी संख्या में इस दवाई के लिए अवैध तरीके से मांग बढ़ गयी थी। जो लोग कोरोना से ग्रस्त थे उनके परिजन उन्हें बचाने के लिए इस दवाई को किसी भी कीमत पर खरीदने के लिए तैयार थे।

सभी लोग इस दवाई के लिए कोई भी कीमत देने को तैयार हो गए थे। लेकिन उन्हें केवल ये दवाई चाहिए थी, परन्तु अब यह कहा जा सकता हैं की यह दवाई आपको उतना फायदा नहीं देता हैं, कोरोना से बचने के लिए। उम्मीद करते हैं की इस बीमारी से आप सभी सुरक्षित होंगे या जो अभी इस बीमारी से जुंझ रहे हैं वह भी जल्द ही ठीक हो जायेगे, केवल डॉक्टर्स के निरक्षण में रह कर अपना इलाज करवाए।

Side Effects of Remdesivir Injection

इस इंजेक्शन के उपयोग से बहुत से लोगों को इसके बुरे प्रभाव झेलने पड़े हैं। सुचना के अनुसार

  • Remdesivir के उपयोग से आपकी किडनी पर भी बुरा प्रभाव पढता हैं।
  • आपका लिवर बहुत कमजोर हो जाता हैं।
  • आपके ह्रदय की गति भी बहुत तेज हो जाती हैं। जिसका आपके शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता हैं।

You may also learn Hindustan Instances article about the identical from here.

Remdesivir Injection Side Effects Research

कुछ समय पहले इस दवाई का उपयोग महारष्ट्र के रायगढ़ जिले में किया गया था, जहा डॉक्टर्स ने पाया की इसकी वजह से काफी लोगों को बहुत बुरा प्रभाव पड़ा था।

यह इंजेक्शन कुल 120 लोगों को लगाया गया था, जिसमे से 90 लोगो पर इसका बुरा असर हुआ था। इसकी वजह से उन्हें सर्दी और बुखार हो गया था। यदि यह कुछ लोगों को ही हुआ होता तो सायद इसके ऊपर कोई एक्शन नहीं लिया जाता लेकिन जब डॉक्टर्स ने यह पाया की इसकी वजह से इतने लोग बीमार हो गए हैं, तो डॉक्टर्स ने इसके उपयोग पर रोक लगा दी। अब इस दवाई का उपयोग बहुत कम किया जाता हैं, लेकिन पहले के जैसे अब इसका प्रयोग नहीं किया जाता।

Conclusion

Remdesivir इंजेक्शन से यह निष्कर्ष निकलता हैं की इसका प्रयोग करना उचित नहीं हैं। अब तक रंदेसिविर के बारे में जितने भी परिणाम सामने आइये हैं, उससे यही साबित होता हैं की इस दवाई से लोगों को या तो बहुत बुरा प्रभाव झेलने पड़ते हैं या फिर उन्हें इससे ज्यादा कुछ आराम नहीं होता हैं।

हम आप सभी से यही अनुरोध करते हैं की इस बीमारी को खतम करने के लिए अपने घर से बाहर कम से कम जाए और किसी से भी मिलते वक़्त दो गज की दुरी बनाये रखे, साथ ही किसी भी वस्तु का प्रयोग करने से पहले उसे पानी से धोये। यदि किसी कारण वश आपको बहार जाना भी पड़ता हैं तो सेनिटिज़ेर का उपयोग करे।

Cowin Registration Covid Vaccine Registration
Monitor Your Vaccine Covid Vaccine Tracker
MPNRC Residence Click Here