संबल योजना पंजीयन लिस्ट 2021 (स्थिति) Sambal Yojana list

MP संबल योजना पंजीयन लिस्ट 2021 check on-line at sambal.mp.gov.in Madhya Pradesh Sambal Yojana Panjiyan List, Registration application Standing. संबल योजना मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह द्वारा सन 2018 में शुरू की गई । इस योजना का नाम मध्य प्रदेश नया सवेरा योजना भी है। शिवराज सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना कम आय वाले परिवारों की मदद के लिए शुरू की गई थी। MP संबल योजना लोगों के कल्याण की भावना से शुरू की गई इस योजना को जन कल्याण नया सवेरा योजना नाम भी दे दिया गया. था। यह नाम कमलनाथ सरकार आने के बाद इसमें कुछ बदलाव करके दिया गया था।

MP Sambal Yojana List 2021

लेकिन जब शिवराज सरकार ने फिर से सत्ता में वापसी की तो उनके द्वारा शुरू की गई योजना फिर से चालू हो गई | 20 अप्रैल 2020 को शिवराज सरकार यह निर्णय लिया कि संबल योजना फिर से शुरू होगी । सरकार इस योजना द्वारा श्रमिकों और गरीबों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाना चाहती है।

संबल योजना का उद्देश्य – Sambal Yojana goal

सबल योजना का उद्देश्य समाज के उन वर्गों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाना है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं।

इस योजना के अन्तर्गत राज्य सरकार मुफ्त मातृत्व सुविधा, कौशल विकास कार्यक्रम, शिक्षा प्रोत्साहन और बिजली बिल माफी की सुविधा प्रदान कर रही है। इसके अतिरिक्त अनुग्रह सहायता योजना, अन्त्येष्टि सहायता योजना, रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण योजना, व्यवसाय के लिए उपकरण अनुदान योजना इत्यादि सुविधाएँ प्रदान करने का इस सरकार ने निर्णय लिया है ।

Test on-line 

MP Sambal Yojana Standing 2021

मध्य प्रदेश सरकार इस योजना के तहत राज्य के हर घर तक बिजली पहुंचाना चाहती है। मुख्यमंत्री शिवराज जी सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना श्रमिकों और गरीबों के लिए वरदान साबित हो सरकार इसका भरसक प्रयास कर रही है

संबल योजना में आवेदन के लिए पात्रता

जो व्यक्ति संबल योजना के अन्तर्गत लाभ पाना चाहता है उसके लिए जरूरी है कि वह गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) की कैटेगरी में आता हो ।

उस परिवार की बिजली की खपत महीने में 100 यूनिट या इससे कम हो ।

इस योजना से लाभ पाने वाले घर में एक किलो बाट लोड का ही कनेक्शन हो ।

संवल योजना में पंजीकरण के लिए दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज की फोटो .
  • बी पी एल राशन कार्ड
  • आय प्रमाण-पत्र
  • अधिवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • नया सवेरा कार्ड 2021

MP Sambal Yojana Panjiyan 2021

संबल योजना के अन्तर्गत आने वाली सभी योजनाओं का लाभ श्रमिक वर्ग और गरीब लोगों को प्रदान करने के लिए उन्हें नया सवेरा कार्ड उपलब्ध कराए गए थे । इस नया सवेरा कार्ड को उनके आधार कार्ड से जोड़कर

तथा श्रमिक के आधार कार्ड का नम्बर भी उमसे जोड़ा जाएगा। संबल योजना से जुड़कर उसका लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को सर्वप्रथम अपने पुराने कार्ड, आधार कार्ड तथा अन्य जरूरी सभी दस्तावेजों जो पात्रता के दस्तावेज बताए गए हैं उन्हें साथ लेकर राज्य के किसी भी लोक सेवा केन्द्र या CSC Centre में जाना होगा।

लोक सेवा केन्द्र में अपनी पूरी जानकारी भी इस योजना से सम्बन्धित अधिकारी को देनी होगी। यदि आपकी दी हुई जानकारी ठीक है तो फिर श्रमिक का पुराना कार्ड जमा कर लिया जाएगा और उसके बदले नया कार्ड व्यक्ति को दे दिया जाएगा।

Scheme MP Sambal Yojana
Below State Authorities of Madhya Pradesh
List MP Sambal Panjiyan List 2021
Official hyperlink Sambal.mp.gov.in
Standing Sambal Yojana Standing Test on-line
Beneficiaries Residents of MP state

मध्य प्रदेश संबल योजना लिस्ट 2021

संबल योजना के तहत सुपर 5000 योजना

मध्यप्रदेश के मुख्यमन्त्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा एक नई योजना को इस संबल योजना से जोड़ा है जिसका नाम ‘सुपर 5000 योजना (Tremendous 5000 Scheme) है । सरकार ने यह निर्णय लिया है कि संबल परिवारों के ऐसे पहले 5000 बच्चे जो बारहवीं कक्षा बहुत अच्छे अंक प्राप्त करेंगे, उनको 30000 (तीस हजार) रुपए प्रोत्साहन राशि के रूप दिए जाएंगे। इस योजना के अन्तर्गत गरीब परिवारों के बच्चे जो राष्ट्रीय स्तर पर खेली जाने वाली खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे, उन्हें पुरस्कार राशि के रूप में 50000 (पचास हजार ) रुपए दिए जाएंगे ।

संबल योजना 2021 के मुख्य विन्दु –

  • संबल योजना विभाग श्रम विभाग के अन्तर्गत आता है।
  • इस योजना का लाभ असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक वर्ग को प्रदान किया जाएगा ।
  • संबल योजना को सन् 2018 में BJP सरकार द्वारा आरम्भ किया गया था ।
  • योजना में संशोधन जून, 2019 में हुआ जब कांग्रेसी सरकार सत्ता में आई ।
  • संबल योजना का पुराना नाम ‘मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना है। संबल योजना को मध्य प्रदेश नया सवेरा योजना के नाम से भी जाना जाता है।
  • संबल योजना के लिए सरकार ने ऑफिसियल वेबसाइट भी शुरू की है जो निम्नलिखित है – shramiksewa .mp.gov.in

मध्य प्रदेश संबल योजना स्टेटस 2021

संबल योजना के पंजीकरण के लिए श्रमिक कार्य प्रमाण-पत्र

  • जो लाभार्थी इस संबल योजना के तहत लाभ उठाना चाहता है उसके पास श्रमिक कार्य का प्रमाण-पत्र होना चाहिए।
  • श्रमिक कार्य का प्रमाण-पत्र कार्यस्थल के ठेकेदार से व्यक्ति प्राप्त कर सकता है ।
  • यदि व्यक्ति मनरेगा में कार्य कर रहा है तो जॉबकार्ड प्रमाण-पत्र के रूप में दिया जा सकता है।

संबल योजना के लाभ –

संबल योजना राज्य के असंठित क्षेत्रों के मजदूर वर्ग के व्यक्तियों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने की कोशिश कर रही है । इन  व्यक्तियों को जो श्रमिक कार्ड दिए जा रहे हैं उनके माध्यम से केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कुछ योजनाओं लाभ सरकार प्रदान कर रही है। इन योजनाओं के अन्तर्गत दिए जाने वाले लाभ निम्नलिखित हैं-

  • गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली मातृत्व की सुविधा इन्ही योजनाओं का हिस्सा है।
  • छात्रों को शिक्षा प्रोत्साहन, सुपर योजना 5000 द्वारा श्रमिक वर्ग को लाभ प्रदान करना |
  • दुर्घटनाग्रस्त लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवर द्वारा लाभ प्रदान करना इसी योजना के अन्तर्गत है
  • श्रमिक कार्ड बनने पर बिजली बिल माफ कर दिया जाता है जिससे इस वर्ग को काफी राहत मिली है।
  • संबल योजना के तहत श्रमिकों को बढ़िया किस्म के खेती के उपकरण दिए जाते हैं।

New Updates

MP Sambal Yojana Paniyan List 2021

इस योजना के अन्तर्गत आने वाले किसी श्रमिक की यदि किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो श्रम विभाग द्वारा चार लाख रुपए सहायता राशि के रूप में उस परिवार को दिया जाता है । श्रमिक की मृत्यु यदि प्राकृतिक हो तो इस सहायता विभाग द्वारा दो लाख रुपये की सहायता प्रदान की जाती है। अपंगता की स्थिति में भी दो लाख सहायता राशि के रूप व्यक्ति को श्रमिक विभाग द्वारा प्रदान किया जाता है । की इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने सतरह (17) हज़ार श्रमिकों को तीन सौ नवासी (379) करोड़ रुपए की सहायता राशि प्रदान की।

इस संबल योजना में लाभार्थी के बीमार पड़ने पर मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल का प्रावधान किया गया है।

अंत्येष्टि सहायता प्रदान करने का निर्णय भी इस योजना के अन्तर्गत लिया गया है। इस योजना के अन्तर्गत अब लाभार्थी आयुष्मान् भारत योजना का लाभ भी उठा सकेगा।

श्रमिक द्वारा कार्ड बनवाते समय उससे पहले महीने का बचा हुआ बिजली बिल भी इस के तहत माफ कर दिया जाता है। गरीबी रेखा से नीचे जीवन निर्वाह करने वाले (BPL) लोगों को ही इन योजनाओं का लाभ मिलेगा • नया सवेरा कार्ड बनाने के लिए लाभार्थी से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

संबल योजना में पंजीकरण कैसे करें ? MP Sambal Yojana Registration 2021

संबल योजना में पंजीयन के लिए सबसे पहले जनकल्याण योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ। इससे आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा| यहाँ पर आप पंजीकरण पूरी कर सकते हैं. इसके बाद होम पेज पर आपको ‘पंजीयन की स्थिति जाँचे’ ऐसा लिखा हुआ मिलेगा|

MP Sambal Portal

उस लिंक पर आपको क्लिक करना है। MP Sambal Yojana Utility Type/Standing ऐसा करने पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको नौ (१) अंकों की पूरी आईडी डालकर ‘सदस्य की जानकारी देखें’ के लिंक पर क्लिक करना है। MP Sambal Yojana Sthiti इस प्रकार आपके सामने पंजीयन की स्थिति आ जाएगी।

MP Sambal Yojana App Obtain

संबल योजना कार्ड कैसे डाउनलोड करें –

इसके लिए विभाग ने संबल वेबसाइट शुरू की है। जिसके द्वारा आप संबल योजना कार्ड या संबल योजना प्रमाण-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं संबल वेबसाइट पर जाकर हितग्राही डैशबोर्ड में संबल / समग्र सदस्य आईडी भरें डैशबोर्ड देखें बटन पर क्लिक करें । इस प्रकार आप संबल योजना प्रमाण-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

Official Portal Click here
MPNRC Residence Click here