Surya Grahan 10 June 2021 Time, प्रभाव, पंचांग, ग्रहण कैसे देखें

Surya Grahan 10 June 2021 Time, प्रभाव, पंचांग, ग्रहण कैसे देखें: Surya Grahan 10 June 2021 के बारे में पूरी जानकारी हमारे लेख में उपलब्ध की गयी हैं, कृपया इसे ध्यान से पढ़े। इस वर्ष सूर्य ग्रहण 10 जून को लगने जा रहा हैं, जिसके बारे में स्पष्ट रूप से सभी सुचना हम आपको अपने लेख में उपलब्ध कराएंगे। हम आपको अपने लेख में बताएंगे की इस ग्रहण का समय क्या हैं, प्रभाव क्या रहेंगे, पंचांग क्या हैं और हम इसे कैसे देख सकते हैं, अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Surya Grahan 10 June 2021

स्पष्ट रूप से यह जानकारी जारी की जा चुकी हैं की इस वर्ष का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून 2021 को लगेगा, जिसके बारे में सभी सुचना जारी हो चुकी हैं की इसका समय क्या रहेगा। सुचना के अनुसार कहा जा रहा हैं की यह ग्रहण भारत में आंशिक रूप से दिखाई देगा या ये भी कहा जा सकता हैं की नहीं दिखाई देंगे और इसी लिए इसके लिए कोई सूतक काल मान्य नहीं होगा। आशा करते हैं की आप सभी इस ग्रहण के बारे में पूरी जानकारी हमारे लेख से प्राप्त करेंगे।

सुचना के अनुसार इस ग्रहण को भारत के केवल कुछ हिस्सों में ही नाममात्र देखा जायेगा, लेकिन यह रूस, कनाडा और ग्रीनलैंड में देखा जा सकता हैं। साथ ही यह भी कहा जा रहा हैं की यह सूर्य ग्रहण वलयाकार में दिखाई देगा, जिसे रिंग ऑफ़ फायर कहा जाता हैं। हम आपको बताना चाहते हैं की रिंग ऑफ़ फायर को ग्रीनलैंड में रहने वाले निवासी को पूर्ण रूप से देख सकते हैं। इसके बारे में प्रभाव, पंचांग अदि के बारे में भी पूरी जानकारी निचे दी गयी हैं।

सूर्य ग्रहण 10 June 2021 समय

इस ग्रहण का समय दोपहर में 01:42 बजे से शुरू होगा और 06:41 बजे खत्म हो जायेगा। बताया जा रहा हैं की यह ग्रहण कुल 5 घंटे 59 मिनट तक रहेगा। ग्रहण के लिए यही समय स्पष्ट रूप से जारी किया गया हैं और साइंटिस्ट का भी यही कहना हैं की ग्रहण इसी समय पर शुरू होगा और खत्म भी इसी समय पर होगा। लेकिन इसे भारत में नहीं देखा जायेगा, इसलिए इसका कोई प्रभाव या समय नहीं दिया गया हैं। यह ग्रहण ज्येष्ठ की अमावस्या को गरुवार को होगा, कहने में तो यह साल का दूसरा ग्रहण हैं क्योंकि पहला ग्रहण 26 मई 2021 को था, जो की चंद्र ग्रहण था।

(*2*)

Additionally check: Chandra Grahan 2021 in India Timing & Panchang

सूर्य ग्रहण 10 June 2021 प्रभाव

इस ग्रहण के दौरान आपको निम्लिखित बातों का ध्यान रखना होगा, जो इस प्रकार से हैं:-

  • ग्रहण के बाद दान पुण्य करना बहुत ही अच्छा माना जाता हैं।
  • सूर्य ग्रहण को नंगी आँखों से देखना अच्छा नहीं माना जाता हैं, इससे आपकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता हैं।
  • सूर्य ग्रहण के बाद आपको गंगाजल के साथ स्नान कर लेना चाहिए और साथ ही घर को भी शुद्ध करना चाहिए।
  • धार्मिक रूप से माना जाता हैं की किसी भी गर्भवती महिला के लिए ग्रहण बहुत हानिकारक होता हैं और इससे गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंच सकता हैं।
  • सूर्य ग्रहण लगने से पहले ही पके हुए भोजन को समाप्त करले और बचे हुए भोजन में तुलसी डाल दे।
  • ग्रहण के समय भगवान की आराधना या फिर मंत्रो का जाप करते रहना चाहिए, यह शुभ माना जाता हैं।
  • माना जाता हैं की ग्रहण के समय में “ॐ आदित्याय विदमहे दिवाकराय धीमहि तन्नो : सूर्य: प्रचोदयात” का जाप करना बहुत ही शुभ और लाभदायक होता हैं।
  • ग्रहण के समय में मंदिरों के दरवाजे खोलन वर्जित हैं और इसके साथ साथ मूर्तियों को चुना भी मना हैं, कहा जाता हैं की यह अच्छा नहीं माना जाता इससे बुरा प्रभाव पड़ता हैं।

सूर्य ग्रहण पंचांग 10 June 2021

यह ग्रहण वृषभ राशि और मृगशिरा नक्षत्र में लगेगा, लेकिन यह भारत ने नहीं दिखाई देगा इसके लिए इसका कोई पंचांग नहीं हैं और न ही इसका कोई प्रभाव होगा। क्योंकि कहा जाता हैं की यदि ग्रहण दिखाई दे तो ही सूतक काल मान्य होता हैं, इसलिए कोई भी सूतक काल लागु नहीं हैं। सूर्य ग्रहण के दिन ही शनि जयंती हैं और वट सावित्री व्रत भी हैं और कहा जाता हैं की ग्रहण के समय में किसी भी प्रकार का कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए, लेकिन भारत में सूर्य ग्रहण न होने की वजह से इसे टाला नहीं जायेगा, आप इसे माना सकते हैं। इस वर्ष के पहले सूर्य ग्रहण का आकर वलयाकार बताया जा रहा हैं, जब चाँद पूरी तरह से सूरज को ग्रहण कर लेगा तब आपको रिंग ऑफ़ फायर के जैसी छवि नजर आएगी।

सूर्य ग्रहण 10 June 2021 को कैसे देखे?

आप इस ग्रहण को आसानी से अपने घर बैठे बैठे देख सकते हैं, क्योंकि आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गयी हैं की ग्रहण टीवी या फ़ोन पर लाइव दिखाया जाता हैं। जैसा की हम सभी जानते हैं की ग्रहण को हम अपनी नंगी आँखों से नहीं देख सकते हैं, इसके लिए आप लाइव टीवी या अपने मोबाइल फ़ोन में बड़े आसानी से इसे देख सकते हैं। आशा करते हैं की इस वर्ष का ग्रहण सभी के लिए अच्छा घोषित हो, इसके बारे में सभी जानकारी जल्द ही आपको उपलब्ध करा दी जाएगी, कृपया हमारे साथ जुड़े रहे।

सूर्य ग्रहण 10 June 2021 के बारे में यदि आप कुछ भी पूछना चाहे तो आप हमें टिप्पणी अनुभाग में संदेश भेज सकते हैं, हम जल्द ही आपका उत्तर जरूर देंगे।